बिना एक्सरसाइज के पेट की चर्बी कैसे घटाएं आयुर्वेदिक उपाय Reduce Belly Fat (5 Best Tips)

पेट की चर्बी कैसे घटाएं :

ये जरूरी नहीं है कि पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज ही की जाये इसके बिना भी आप अपनी पेट की चर्बी को कम कर सकते है। पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको अपने आहार और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने पड़ सकते है जोकी बहुत आसान काम है। बिना एक्सरसाइज के पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको थोड़ा समय तो जरूर लग सकता है लेकिन Ayurved में कुछ प्राकृतिक उपाय है जो आपके पेट की चर्बी को कम कर सकते है साथ ही ये आपके शरीर को स्वस्थ रखने में भी सहायक होते है। तो आइये पेट की चर्बी कम करने के आयुर्वेदिक के कुछ उपाय के बारे में चर्चा करते है।

पेट की चर्बी कैसे घटाएं
पेट की चर्बी कैसे घटाएं

जानें पेट की चर्बी कम करने के कुछ आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Tips To Reduce Belly Fat In Hindi)-

 लौकी का जूस:

लौकी का जूस को वजन घटाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। वजन घटाने के लिए लौकी का जूस एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें कम कैलोरी होती है जो आपको भारी खाने से बचाने में मदद करती है। लौकी के जूस में अधिक मात्रा में पानी और फाइबर होता है,जिससे आपकी भूख को कम करने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए लौकी के जूस को सुबह खाली पेट पीना बहुत फायदेमंद होता है। इससे आपको अपना पेट भरा-भरा सा महसूस होता है और आपकी भूख भी कम हो जाती है। लौकी का जूस पीने से आपका पेट भी साफ और स्वस्थ रहता है।

 नींबू पानी:

ये तो आप भी जानते है की नींबू पानी पेट की चर्बी गायब करने का एक बेहतरीन उपाय है। खाली पेट नींबू पानी पीने से आपका शरीर पोषक तत्वों को अच्छे तरीके से अवशोषण कर पाता है जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता हैं। क्योंकि इसमें विटामिन सी, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन ,पोटैशियम ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके पाचन शक्ति को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं।

नींबू पानी आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है और पेट की चर्बी को भी कम करता है। पानी का ज़्यादा सेवन करने से आपका वजन भी घट सकता है। लेकिन आपको संतुलित मात्रा में ही नींबू पानी पीना चाहिए, क्योंकि ज्यादा नींबू पानी पीने से आपको एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है।

सही खानपान:

ये तो हम सभी जानते हैं कि सेहतमंद और स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार यानी की हेल्दी फूड हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते है। आपको पता भी नहीं होगा की हमारे शरीर पर चर्बी जमना हमारे गलत खान पान के कारण ही शुरू होती है। आपको अपने खान पान में फल, सब्जियां, पूरे अनाज, प्रोटीन जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, क्योंकि सब्जी और फलो में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल ,विटामिन और फाइबर होते हैं जो आपके शरीर को सही पोषण प्रदान करते हैं।

अगर आप अपने खाने में फल और सब्जियां ले रहे है तो इससे आपकी आधी भूख फल और सब्जी से कम हो जानी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आप अपने पेट की चर्बी आसानी से कम कर सकती है।

 त्रिफला चूर्ण:

अगर आप भी एक्सरसाइज किये बिना अपना वजन कम करना चाहते है तो त्रिफला चूर्ण आपके लिए एकदम बढ़िया उपाए है। त्रिफला का शाब्दिक अर्थ है “तीन फल”। त्रिफला चूर्ण एक हर्बल मिश्रण माना जाता है जिसे बहेड़ा, हरितकी और आंवला इन तीनो मिश्रण को मिलाकर तैयार किया जाता है। जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करता है और यह शरीर के समस्त रोगो को भी दूर करता है। जिसके कारण आपका अतरिक्त फैट और मोटापा कम होने लगता है। अगर आप इसका सेवन नियमित रूप से करते हैं तो कुछ ही हफ्तों में आपको इसके परिणाम नजर आने लगेंगे। इसको आप काढ़े और चाय के रूप में भी पी सकते है ।

 नियमित नींद:

आपको ये जानकर हैरानी होगी की अच्छी व् नियमित नींद पेट की चर्बी को कम करने में भी फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि पर्याप्त नींद लेना आपके शरीर को स्वस्थ और संतुलित रखता है जो पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए यह जरूरी है कि आपको रोजाना कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। क्योंकि यह आपको ऊर्जावान महसूस कराती है और इससे शरीर की बहुत सी समस्याए भी दूर होती है। नियमित नींद से आपके बॉडी का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, और यह अधिक कैलोरीज को तेजी से बर्न करने में भी मदद करता है।

Click Here- कुछ हफ्तों में मोटापा गायब करे

पेट की चर्बी कैसे घटाएं
पेट की चर्बी कैसे घटाएं

 

इसके अलावा, अपनी डाइट में भी कम कैलोरी और स्वस्थ खाद्य पदार्थ शामिल करना चाहिए जैसे कि सब्जियां, फल, दलिया, लेंसिल, ब्राउन चावल, नट्स और सीधे अनाज आदि। आपको अपनी दैनिक गतिविधियों को भी बदलने की आवश्यकता होगी। अधिक से अधिक शारीरिक गतिविधियों को शामिल करना चाहिए जैसे कि खेल कूद, बैडमिंटन, कब्बडी, बालीबाल, खो-खो, क्रिकेट आदि।

FAQ:

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Ques: पतला होने के लिए सुबह सुबह क्या खाना चाहिए?

वजन घटाने के लिए आप सुबह खाली पेट पपीता, सेब, अमरूद, लहसुन, स्प्राउट्स और भिगोए हुए मेवे खा सकते हैं। ये सभी फूड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

Ques: पेट की चर्बी कम करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय क्या है ?

शरीर के लिए गर्म पानी पीना कई तरह से फायदेमंद है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं,तो यह आपके लिए बहुत उपयोगी है

Ques: क्या खाने से चर्बी घटती है?

चर्बी कम करने के लिए चना एक जबरदस्त फूड है। चने में फाइबर, प्रोटीन ,एंटीऑक्सीडेंट्स और कई मिनरल्स पाए जाते है। जो आपके पेट की चर्बी को घटाने में मदद करते है आप अपनी डाइट में चने को आसानी से शामिल कर सकते हैं।क्योंकि यह शरीर को भी तंदरुस्त बनाए रखते हैं

Ques: पेट की चर्बी कम करने के लिए सुबह -सुबह खाली पेट क्या पीना चाहिए?

अगर रोज सुबह गर्म पानी पिया जाए तो इससे फैट बर्न (Burn) होता है। खाने के 1 घंटे बाद गर्म पानी पीने से पाचन अच्छी तरह हो जाता है और आपका फैट भी कंट्रोल में रहता है। अगर रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी को पिया जाए तो बेली फैट कम करने में मदद मिल सकती है।

Ques: पेट निकलने का कारण क्या है?

अगर आप ऑफिस, घर या कही भी सीधा टाइट नही बैठते है तो आपकी मेरुदंड में आकार परिवर्तन हो जाता है जिससे आपका पेट बाहर की तरफ निकल जाता है। जिस खाने में फैट की मात्रा ज्यादा होती है यानी की भारी मात्रा में चावल खाना या ज्यादा फैट वाले भोजन करना ऐसी चीजों को खाने से आपका फैट एकदम बढ़ने लगता है या आपका पेट बाहर की तरफ बढ़ने लगता है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।